Saty Update Go Ahead
The Pipl

विक्टोरिया मेमोरियल के पार्क

विक्टोरिया मेमोरियल के गार्डन

विक्टोरिया मेमोरियल के बारे में आपने सुन ही होगा एक खूबसूरत इमारतों में से एक है

विक्टोरिया मेमोरियल के बारे में आपने सुन ही होगा एक खूबसूरत इमारतों में से एक है जो कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता नगर में स्थित है । इसे एक ब्रिटिश कालीन स्मारक भी कहा जाता है।जिसे महारानी विक्टोरिया की याद में बनवाया गया था। इसके अलावा यहां एक सुन्दर पार्क भी है। जिसे विक्टोरिया मेमोरियल गार्डन के नाम से जाना जाता है। यह 64 एकड़ के क्षेत्र में फैले इमारत के आसपास के बागों को डेविड पेन और रेडडेल द्वारा डिजाइन किया गया है।

बगीचा का रखरखाव करने के लिए की 21 सदस्यों की एक टीम काम करती है

बगीचा का रखरखाव करने के लिए की 21 सदस्यों की एक टीम काम करती है।यहां रानी विक्टोरिया की एक कांस्य से बनी हुई प्रतिमा लगी है।बगीचा के अंदर में सर जॉर्ज फ्रैम्पटन द्वारा बनाई गई रानी की एक तस्वीर भी बनी है। जिसमें उन्हें सिंहासन पर बैठे हुए दर्शाया गया है। पार्क में आपको एक एडवांस लोन भी देखने को मिलेगा।

मेहराब के नीचे के एडवर्ड की कांसे की एक मूर्ति बनाई गई है

जिसमें मेहराब के नीचे के एडवर्ड की कांसे की एक मूर्ति बनाई गई है। इस मूर्ति को सर बर्ट्रम मैकनेल ने डिजाइन किया था। एक अन्य लॉन कर्ज़न लॉन में फ्रेडरिक विलियम पोमेरॉय द्वारा डिज़ाइन किए गए कर्ज़न की मूर्ति है। बगीचा में कॉर्नवॉलिस, हेस्टिंग्स, क्लाइव, डलहौजी, बेंटिनक, वेलेस्ली, रिपन, एंड्रयू एच.एल. फ्रेजर और राजेंद्रनाथ मुखर्जी सहित कई अन्य प्रतिमाएं हैं। पार्क सभी दिनों में सुबह 5:30 बजे से शाम 6:15 बजे तक खुले रहते है।

पार्क में जाने के लिए एंट्री फीस सिर्फ ₹10 ही रखी गई है। विक्टोरिया मेमोरियल की सैर करना चाहते हैं तो आप सर्दियों के महीने में यात्रा करना एकदम सही होगा। नवंबर से ही फरवरी के अंत तक भीड़ आना शुरू हो जाती है।सर्दियों में साउंड एंड लाइट शो भी होता है। यह एक ओपन-एयर शो है जो आपको कोलकाता के इतिहास की खूबसूरत झलक देता है। अगर आप इतिहास की जानकारी रखते हैं तो आपको यहां होने वाला रंगीन फाउंटेन शो भी काफी पसंद आएगा।

विक्टोरिया मेमोरियल लाइट एंड साउंड शो

अक्टूबर से जून के महीने में विक्टोरिया मेमोरियल में एक साउंड एंड लाइट शो होता है जिसका नाम सोन-एट-लुमियर है.यह शो सोमवार के दिन बंद रहता है,और साथ ही सभी तरह के राष्ट्रीय अवकाश के समय भी यह नहीं करवाया जाता है। इसके अलावा जुलाई से सितंबर के महीने में भी यह शो बंद रहता है।

प्राईड एंड ग्लोरी कोलकाता की कहानी

लाइट एंड साउंड शो के अलावा एक और भी शो यहां पर होता है जिसका नाम प्राईड एंड ग्लोरी कोलकाता की कहानी है। इस शो को बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ एक उद्यम के रूप में डिजाइन किया गया था।वर्तमान में यहां बंगाली और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में शो आयोजित किया जाता है। शो की टाइमिंग की बात की जाए तो अक्टूबर से फरवरी बंगाली: 6:15 बजे से शाम 7:00 बजे तक अंग्रेजी: शाम 7:15 से शाम 8:00 बजे तक होता है अगर आप और भी जानकारी लेना चाहते है तो आप विक्टोरिया मेमोरियल एक बार जा कर देखे वहां आपको सब कुछ अच्छे से जानकारी मिल जाएगी।

http://Zerodha

Website:- https://thepipl.com

Facebook:- https://facebook.com/thepipl

Instagram:- https://www.instagram.com/thepipl365/

Twitter:- https://twitter.com/thepipl

YouTube :- https://youtube.com/channel/UCO0sBOdY6bvMOhFTxL35tdg

LinkedIn:- https://www.linkedin.com/mwlite/company/thepipl1

Pinterest:- https://pin.it/5tkQbYD